बिहार के 20 शहरों से इंटरनेट से बैन हटा पुलिस ने अगले कुछ दिनों तक जिलों को किया अलर्ट

पूरे राज्य में मंगलवार से इंटरनेट सेवा सामान्य हो गई। अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन और बवाल को देखते शुक्रवार से रविवार तक 15 जिले और फिर सोमवार को 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बाधित की गई थी। सभी जिलों में स्थिति सामान्य पाए जाने के बाद प्रभावी रोक को आगे नहीं बढ़ाया गया है।

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि राज्य में सभी जगह स्थिति अब शांतिपूर्ण है। इंटरनेट सेवा बाधित करने को लेकर जिलों से प्रस्ताव आता है। अभी तक ऐसा कोई प्रस्ताव आगे के लिए नहीं आया है। वर्तमान रोक सोमवार की आधी रात तक प्रभावी था। मंगलवार से स्थिति सामान्य हो जाएगी। आगे जरूरत हुई तो जिलास्तर पर फिर से रोक लगाई जा सकती है।

इधर, पुलिस मुख्यालय में सोमवार को राज्य के सभी जिलों में विधि-व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की गई। इसमें सभी जगह स्थिति सामान्य पाई गई। सभी जिलों को अगले कुछ दिनों तक अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है। पुलिस बल के साथ अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती जारी रखी गई है।

इन जिलों में बाधित थी इंटरनेट सेवा

कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, मधुबनी, जहानाबाद, खगडिय़ा, शेखपुरा।

अभी तक 161 प्राथमिकी, 922 गिरफ्तार

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, अग्निपथ योजना के विरोध में आहूत भारत बंद शांतिपूर्ण रहा। राज्य के सभी जिलों में विधि-व्यवस्था सामान्य रही। कहीं से भी अप्रिय घटना की शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। 16 जून से अब तक बवाल व आगजनी करने के मामले में 161 प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस मामले में 922 अराजक तत्वों को पहचान कर गिरफ्तार किया जा चुका है। तोडफोड़ में शामिल अन्य उपद्रवियों की पहचान के लिए जिलास्तर पर छापेमारी चल रही है।

बैठक के बाद डीजीपी ने लिया राजधानी का जायजा

अग्निपथ योजना को लेकर हुए बवाल के बाद सोमवार को पुलिस मुख्यालय में डीजीपी एसके सिंघल के साथ वरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। इसमें जिलावार विधि-व्यवस्था की समीक्षा बैठक की गई। सभी जगह से सामान्य स्थिति की रिपोर्ट मिली। इसके बाद डीजीपी राजधानी में विधि-व्यवस्था का जायजा लेने निकल पड़े। पुलिस मुख्यालय से बेली रोड, डाकबंगला, गांधी मैदान आदि इलाकों का निरीक्षण कर शहर का जायजा लिया।

इनपुट दैनिक जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published.