31 मई से हो सकती है पेट्रोल डीजल की किल्लत डीलरों ने ऑयल डिपो से दोनों ईंधन नहीं खरीदने का लिया फैसला जानें क्यों

केंद्र सरकार ने भले ही पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर आम लोगों को राहत देने की कोशिश की हो. लेकिन देश के कई राज्यों में लोगों को 31 मई से पेट्रोल डीजल की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. 14 राज्यों के पेट्रोल पंप डीलरों ने 31 मई 2022 से सरकारी तेल कंपनियों के ऑयल डिपो से पेट्रोल डीजल नहीं खरीदेने का फैसला किया है.

14 राज्यों हो सकता है पेट्रोल डीजल का संकट
राजधानी दिल्ली समेत 14 राज्यों के पेट्रोल पंप डीलरों ने फैसला लिया है कि वे 31 मई से ऑयल डिपो से पेट्रोल डीजल नहीं खरीदेंगे. पेट्रोल पंप डीलर अपनी दो मांगों को लेकर सरकार पर दवाब बनाने के लिए 31 मई 2022 से ऑयल डिपो से पेट्रोल डीजल नहीं खरीदने का फैसला किया है. 

पंप डीलरों की कमीशन बढ़ाने की मांग 
पंप मालिकों का कहना है कि 2017 के बाद से पेट्रोल डीजल बेचने पर उनका कमीशन नहीं बढ़ाया गया है. जबकि पेट्रोल  डीजल का न्यूनत्तम स्टॉक रखने के लिए डीलरों को जो निवेश करना होता है वो महंगे दामों के चलते दोगुना हो चुका है है. पेट्रोल पंप डीलरों का कहना है कि 60 से 70 रुपये में जब पेट्रोल मिला करता था और 45 से 50 रुपये में जब डीजल मिल रहा था उस समय उन्हें जो कमीशन मिला करता था वहीं कमीशन पेट्रोल डीजल की कीमत 100 रुपये से ऊपर जाने पर मिल रहा है.  मौजूदा समय में पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल बेचने पर 3.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल बेचने पर 2.58 रुपये प्रति लीटर का कमीशन मिलता है.

एक्साइज ड्यूटी घटाने से नुकसान
पेट्रोल पंप डीलरों को अचानक पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर भी आपत्ति है. पंप डीलरों का कहना है कि 2017 के बाद से 3 बार सरकार ने तेल कंपनियों पर बार डाले बगैर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दिया वो भी पेट्रोल डीजल के दामों में बिना किसी बदलाव के. जिससे फायदा तेल कंपनियों को हुआ. लेकिन दो मौकों पर सरकार ने पहले 4 नवंबर 2021 और अब  22 मई 2022 से सरकार ने अचानक पेट्रोल ( Petrol) डीजल ( Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी ( Excise Duty) घटाने का ऐलान कर दिया. पेट्रोल पंप डीलरों को कहा है कि सरकार के शनिवार को एक्साइज ड्यूटी ( Excise Duty) घटाने के फैसले से उन्हें भारी नुकसान हुआ है. जब पेट्रोल डीजल की मांग वीकेंड होने के चलते घट जाती है और पंप डीलरों के पास सबसे ज्यादा स्टॉक होता है. 

Input abp news

Leave a Reply

Your email address will not be published.