400 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास बनेगा बिहार का यह स्टेशन डीपीआर को मिली मंजूरी

देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद चल रही है। इस योजना के तहत देश के कई प्रमुख रेलवे स्टेशन को रीडेवलप किया गया है। बिहार में भी कई मुख्य स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना है। मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये के डीपीआर को सरकार की मंजूरी मिल गई है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के अधिकारियों की टीम ने पटना में बैठक कर इसे हरी झंडी दे दी।

108 मीटर एयर कानकोर्स का होगा निर्माण।

नई डीपीआर के अनुसार आरपीएफ पोस्ट के समीप छह मीटर के बने फुटओवर ब्रिज को तोड़कर हटा दिया जाएगा। वहां से पश्चिम दिशा की ओर 108 मीटर का एयर कानकोर्स बनेगा। पिछले डीपीआर में एयर कानकोर्स की लंबाई-चौड़ाई कम होने पर रेल राज्य मंत्री ने आपत्ति जताई थी। उसके बाद जगह के हिसाब से इसे बढ़ाया गया है। 12 मई को पटना में प्री बीड से पहले ठीकेदारों के साथ एक बैठक होगी। 22 जून को टेंडर ओपन का समय रखा गया है।  बता दें कि 50 साल के बाद भी आबादी को ध्यान में रखकर इस स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी ये सुविधाएं।

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सभी एक्जिट प्वाइंट को बंद कर दिया जाएगा। सिक्यूरिटी चेक से लेकर स्कैनर मशीन तक लगाए जाएंगे। स्टेशन के एरिया में आने के बाद दो मंजिले पर वाहनों की पार्किंग होगी। एयर कानकोर्स से उतरकर यात्री प्लेटफार्म पर जाएंगे। प्लेटफार्म ग्राउंड लेवल पर ही रहेगा। स्वचालित सीढ़ी, बुजुर्ग एवं दिव्यांगों के लिए लिफ्ट आदि की व्यवस्था रहेगी।

Input Patna live news

Leave a Reply

Your email address will not be published.