अब Uber करेगा राइड कैंसिलेशन की समस्या दूर कहां जाना है पूछकर ड्राइवर्स नहीं कर पाएंगे Ride Cancel

ड्राइवर्स की तरफ से राइड कैंसिल करने के मुख्य कारणों में यूजर की डेस्टिनेशन और पेमेंट मोड शामिल हैं. Uber ने इन दिक्कतों को पहचान लिया है और इसे दूर करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं. जब भी आप कहीं सफर या फिर छोटे रास्तों के लिए राइड (कैब या ऑटो) बुक करते हैं, तो आपके सामने कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं. कभी कबार ड्राइवर्स राइड एक्सेप्ट कर पूछते हैं कि “आपको कहां जाना है” या “पेमेंट कैश है या ऑनलाइन” इसका जवाब सुनने के बाद वो राइ़ड कैंसिल कर ही दो जैसे देते हैं|


ऐसी ही समस्याओं से देश के कई यूजर्स रोजाना जूझते हैं और इसकी शिकायत सोशल मीडिया पर करते रहते हैं. ड्राइवर्स की तरफ से राइड कैंसिल करने के मुख्य कारणों में यूजर की डेस्टिनेशन और पेमेंट मोड शामिल हैं. Uber ने इन दिक्कतों को पहचान लिया है और इसे दूर करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं. आइए इस बारे में जानते हैं.


अब Uber ड्राइवर नहीं कैन्सल करेंगे राइड?

Uber India के डारेक्टर ऑफ सेंट्रल ऑपरेशन्स, Nitish Bhushan ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि, ‘ट्रिप को लेकर राइडर और ड्राइवर दोनों की परेशानी को दूर करने के लिए ये अब ड्राइवर को राइड ऐक्सेप्ट करने से पहले ही ट्रिप की डेस्टिनेशन दिखाएंगे. इन्होंने यह भी बताया कि यह फीचर पहले से 20 शहरों में लाइव है और अब यह दूसरी लोकेशन पर भी एक्सपैंड किया जाएगा.


इस बदलाव के साथ ड्राइवर राइड ऐक्सेप्ट करने से पहले जान पाएंगे कि यूजर को कहां जाना है. इसी के आधार पर ये राइड को ऐक्सेप्ट या रिजेक्ट कर पाएंगे. इसके साथ ही Uber ड्राइवर्स अब यह भी देख पाएंगे कि राइड का पेमेंट मोड कैश है या ऑनलाइन. कंपनी ने यह भी बताया कि ये अब ड्राइवर के लिए “डेली पे” सिस्टम लागू कर रहे हैं.


इसका मतलब अब ड्राइवर का पेमेंट हर दिन क्लियर कर दिया जाएगा. यह सिस्टम सोमवार से गुरुवार तक लागू रहेगा. शुक्रवार से रविवार तक का पेमेंट ड्राइवर को एक साथ सोमवार के दिन ट्रांसफर किया जाएगा. Uber का कहना है कि इसकी मदद से ड्राइवर के लिए “कैश” राइड को तरजीह देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


इन दोनों फीचर्स के साथ Uber ने कुछ और भी बदलाव किए हैं. कई बार ड्राइवर के कम होने पर राइड मिलने में बहुत टाइम लग जाता है. ऐसे में Uber ड्राइवर्स को लम्बी दूरी पर मौजूद पिकअप के एवज में एक्स्ट्रा पैसे मिलेंगे. Bhushan का कहना है कि ऐसे में हाई डिमांड या ड्राइवर की कमी के चलते राइड मिलना आसान हो जाएगा. इसके साथ पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते, Uber अब राइड की कीमत को बढ़ाएगा, ताकि ड्राइवर को सही पैसे मिल सकें |

Leave a Reply

Your email address will not be published.