उड़ते विमान में पायलट ने खोया होश यात्री ने थामा कंट्रोल

उड़ान के दौरान प्लेन के पायलट की तबीयत बिगड़ी जिसके बाद एक पैसेंजर प्लेन को कंट्रोल करने लगा. उनके पास विमान उड़ाने का कोई एक्सपीरियंस नहीं था. लेकिन वह सेसना कारवां (Cessna Caravan) नाम के एक प्लेन की सेफ लैंडिंग कराने में कामयाब रहे. 

मामला अमेरिका के फ्लोरिडा का है. WPBF-TV के मुताबिक, यह अनोखी घटना पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देखने को मिली. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की मदद से शख्स ने लैंडिंग कराई. पैसेंजर ने कहा- मैं एक मुश्किल हालात में था.

सेसना कारवां के पैसेंजर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताया- मेरा पायलट होश में नहीं है. मुझे प्लेन उड़ाने के बारे में कुछ भी पता नहीं है. तब वह डेस्टिनेशन से करीब 112 KM दूर था. बता दें कि सेसना के मुताबिक 38 फीट लंबे इस प्लेन को 346 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलाया जा सकता है. इसमें 14 लोग बैठ सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर ट्रैफिक कंट्रोल के डिस्पैचर ने पैसेंजर से पूछा- आपका पोजिशन क्या है? जवाब आया- मुझे कोई आईडिया नहीं है. मैं अपने सामने फ्लोरिडा की तट को देख सकता हूं. और मुझे कुछ भी पता नहीं है. तब डिस्पैचर ने उन्हें प्लेन के विंग लेवल को मेंटेन करने और तट के साथ चलने को कहा. और बताया कि वे लोग प्लेन को लोकेट करने की कोशिश कर रहे हैं.

कंट्रोलर्स ने प्लेन को नीचे लाने में मदद की और आखिरकार वे प्लेन को ट्रेस करने में सफल हो गए. तब प्लेन बोका रैटॉन के पाल बीच से करीब 40 किलोमीटर उत्तर की दिशा में था. वहां से ट्रैफिक कंट्रोल ने पैसेंजर को गाइड किया. जिसकी वजह से प्लेन की सेफ लैंडिंग हो गई.

इसके बाद एक कंट्रोलर ने रोडियो पर कहा- अभी-अभी कुछ पैसेंजर्स द्वारा एक प्लेन को लैंड कराते देखा गया है. जिसके बाद लोग चौंक गए. एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंसी ने कहा- यह पहली बार हुआ है. मैंने कभी नहीं सुना कि इस सेसना कारवां प्लेन को किसी ऐसे शख्स ने सुरक्षित लैंड करवाया हो जिसके पास कोई एयरोनॉटिकल एक्सपीरियंस ना हो.

हालांकि, इस घटना के बाद ना तो उस पैसेंजर के बारे में कोई डिटेल सामने आया है और ना ही बीमार पायलट के हालात के बारे में जानकारी मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि हो सकता है पायलट को किसी मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ा हो. इस मामले की जांच की जा रही है.

Input Aaj Tak

Leave a Reply

Your email address will not be published.