विगत कुछ माह से पूरा चाणक्यपुरी मोहल्ला जलजमाव की भारी समस्या का सामना कर रहा है। जलजमाव सहित कई अन्य समस्याओं को देखते हुए आज दिनांक 19-09-2021 को मोहल्ले वासियों ने एक बैठक चाणक्यपुरी स्थित आयुष रेजिडेंसी में की। श्री नर्मदेश्वर लाल कार्यी की अध्यक्षता में हुई बैठक में निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।||



1 नाले का निर्माण
2 सड़क का समतलीकरण
3 कचडे का निस्तारण
4 स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था
5 CCTV की व्यवस्था
6 सड़क के अतिक्रमण पर रोक
7 सड़क का निर्माण
8 गलियों का नामकरण
9 मासिक चंदा इत्यादि
सभा को संबोधित करते हुए डॉ मुकुल कुमार ने कहा कि क्रोध, घृणा, द्वेष, मद, हिंसा,स्वार्थ, उद्दंडता एवं असहिष्णुता की पराकाष्ठा वाले इस समय में आज हम मोहल्ला वासियों के द्वारा एकजुट होकर समाज के उत्थान के लिए संकल्पित होना सचमुच एक ऐतिहासिक घटना है।

आज जिस तरह से मोहल्ले के युवा एवं गणमान्य अभिभावक गणों का सम्मेलन संभव हो सका वह निश्चित रूप से इस मोहल्ले के स्वर्णिम भविष्य का संकेत है। बुजुर्गों के अनुभव एवं युवाओं के उत्साह का सम्मिलन इस मोहल्ले को आदर्श स्वरूप प्रदान कर सकता है। श्री सुरेंद्र प्रसाद शाही ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह की बैठक से विराग की भावना का अंत होगा और अनुराग की भावना के साथ स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। उन्होंने युवाओं के इस पहल की सराहना की। श्री रवीन्द्र कुमार सिंह के प्रस्ताव पर एक कमिटी का गठन हुआ। सर्वसम्मति से कमिटी का नाम और कमिटी के पदाधिकारियों का मनोनयन किया गया।


कमिटी का नाम चाणक्यपुरी विकास समिति रखा गया और श्री नरेश कुमार को इस समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया।
श्री अशोक मिश्र सचिव और श्री आदित्य चौहान कोषाध्यक्ष चुने गए। कमिटी में श्री राहुल कुमार, श्री राजा कुमार श्री सानू कुमार श्री प्रभाकर कुमार श्री चंद्रमणि कुमार श्री मायाशंकर श्री संजीव कुमार श्री रौशन कुमार विभिन्न पदों पर मनोनीत किए गए। 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी सदस्यों को संरक्षक मंडल में रखा गया।मोहल्ले की समस्याओं पर चर्चा के दौरान यह पाया गया कि कुछ समस्याएं जनप्रतिनिधियों के द्वारा ही दूर की जा सकती है जबकि कुछ समस्याओं का निराकरण आपसी सहयोग से भी किया जा सकता है कुछ समस्याएं ऐसी भी है जिसमें आपसी सहयोग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी आवश्यक है जनप्रतिनिधियों के सहयोग से होने वाले कार्य के लिए पंचायत चुनाव के बाद उस पर प्रयास करने का निर्णय लिया गया ।


तत्काल यह निर्णय सामूहिक रूप से लिया गया कि गलियों का नामकरण किया जाए। इसके साथ ही श्री रत्नेश कुमार सिंह ने संकल्प लिया कि दीपावली से पहले पूरे मोहल्ले में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कर दी जाएगी। मोहल्ले के विकास हेतु एक विकास निधि बनाने का निर्णय भी लिया गया जिसमें सभी सदस्यों से आग्रह किया गया कि वे प्रतिमाह कम से कम ₹100 विकास निधि में जमा करें जिसे सभी सदस्यों ने सहर्ष स्वीकार किया। स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था होने तक सभी सदस्यों ने यह संकल्प लिया कि वे अपने अपने घर के आगे कम से कम एक बल्ब जलाएंगे ताकि रात्रि के समय सभी गलियां प्रकाशित रहे। बैठक में श्री अरुण कुमार सिंह श्री चंद्र माधव शर्मा श्री अमरदीप कुमार श्री शशांक शेखर इत्यादि ने अपने बहुमूल्य विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *