पताही हवाई अड्डा जल्द चालू हो, सिंधिया से मिले सांसद ||

सांसद अजय निषाद ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलकर मुजफ्फरपुर के बंद पड़े पताही हवाई अड्डे को जल्दी चालू कराने की मांग की है। उन्होंने गुरुवार को ज्ञापन सौंपकर पताही हवाई अड्डे की उपयोगिता बताई है। सांसद ने बताया कि लोकसभा 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री ने इसी हवाई अड्डे के प्रांगण में सभा को संबोधित करते हुए इस हवाई अड्डे को विकसित करने और यहां से विमान सेवा शुरू कराने का आश्वासन दिया था। सांसद ने मंत्री को बताया कि वे सदन में पताही हवाई अड्डे के सौन्दर्यीकरण एवं यहां से घरेलू विमान सेवाएं प्रारम्भ कराने का मुद्दा उठा चुके हैं। तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री को भी पत्र लिखकर पूरी जानकारी दे चुके हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय से सांसद को जवाब मिला कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का मुजफफरपुर स्थित हवाई अड्डा एक गैर-प्रचालनिक हवाई अड्डा है। मौजूदा विमान पट्टी एवं टर्मिनल भवन जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। इसके पूर्ण विकास एवं विस्तार की आवश्यकता है।

इसके लिए मास्टन प्लान तैयार कर राज्य सरकार को भेजा गया था। प्रस्तावित विकास योजना के तहत एटीआर-72/क्यू 400 श्रेणी के विमान प्रचालन के लिए पहले चरण में 443 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। ए-320 किस्म के विमान प्रचालन और विकास हेतु 36 एकड़ भूमि, अर्थात कुल 475 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। राज्य सरकार द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को अभी तक जमीन नहीं सौंपी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *