इस बार मकर संक्रांति पर बन रहा खास संयोग, होगी शुभ फलदायी

  • मकर संक्रांति मनेगी 14 को

संवाददाता । पुनीत झा

मुजफ्फरपुर। हिंदुओं में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इस दिन जप, तप, दान, स्नान आदि का खास महत्व बताया गया है। शास्त्रों में भी इसकी विशेष महत्ता बताई गई है। इस साल यह 14 जनवरी, गुरुवार को मनाया जाएगा। पंडितों के मुताबिक, इस साल मकर संक्रांति पर चंद्रमा, शनि, बुध और गुरु ग्रह भी मकर राशि में होंगे। इस कारण इस बार की मकर संक्रांति बहुत ही शुभ फलदायी है।

जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक व फलित दर्शन ज्योतिष अनुसंधान केन्द्र के पंडित प्रभात मिश्र बताते हैं कि वैसे तो मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं। किंतु इस बार कई महत्वपूर्ण ग्रह एक साथ गोचर करेंगे। इस दिन सूर्य, शनि, गुरु, बुध और चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे और इसे ज्योतिषीय दृष्टि से विशेष संयोग माना जा रहा है। ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन दान करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

स्नान-दान का खास महत्व

हरिसभा चौक स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी पंडित रवि झा और आचार्य धीरज शर्मा बताते हैं कि मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है।पवित्र जलाशय में स्नान कर गरीब और ज़रूरतमंदों को यथाशक्ति दान दें। खिचड़ी का दान देना विशेष फलदायी माना गया है। इसके अलावा गुड़-तिल, रेवड़ी, गजक आदि भी बांटा जाता है। इस दौरान मन में अच्छे विचार रखने चाहिए। किसी भी व्यक्ति के प्रति मन में बुरे विचार या ईर्ष्या का भाव नहीं लाना चाहिए। साथ ही सूर्य देव की उपासना करें। कई जगहों पर इस दिन पतंग उड़ाने की भी परंपरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *