इस वर्ष नहीं लगेगा श्रावणी मेला, सावन से पहले बंद हो जाएगा बाबा गरीबनाथ का पट

सावन में बोल बम के जयकारे से इस बार नहीं गुंजेगी बाबा गरीबनाथ की नगरी मुजफ्फरपुर। सावन से पहले यानी एक जुलाई से बाबा गरीबनाथ मंदिर का पट बंद हो जाएगा। मंदिर के आसपास के इलाके में कोरोना के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए श्री गरीब नाथ मंदिर न्यास समिति ने यह फैसला लिया है।

मंदिर की बैठक में हुआ निर्णय

मंदिर परिसर में शनिवार को न्यास समिति के वरीय सदस्य अखिलेश्वर प्रसाद शुक्ला की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण के कारण इस बार श्रावणी महोत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा। एक जुलाई से अगले आदेश तक मंदिर पूर्णत: बंद रहेगा। हालांकि पुजारी परिवार की ओर से भगवान का भोग, आरती पूर्व की तरह से चलता रहेगा।

न्यास समिति ने भगवान गरीबनाथ से प्रार्थना की है कि शीघ्र इस वैश्विक महासंकट से संसार को मुक्ति मिले। इस बैठक में समिति के सचिव एनके सिन्हा, कोषाध्यक्ष पुरेंद्र प्रसाद ,न्यासी डॉ सुरेंद्र कुमार, सुरेश चौहान, गोपाल फलक,संजय पंकज आदि उपस्थित थे।

बंद रहने पर यह रहेगी व्यवस्था

  • मंदिर का पट बंद रहने से आम भक्त किसी भी तरह का पूजन नहीं कर पाएंगे।
  • सुबह चार बजे, दोपहर दो बजे, रात आठ बजे बाबा गरीबनाथ की पारंपरिक तरीके से पुजारी द्वारा पूजा व आरती होती रहेगी।

इस बारे में बाबा गरीबनाथ मंदिर प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया क‍ि ‘कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार श्रावणी मेला नहीं लगेगा। एक जुलाई से अगले आदेश तक मंदिर का पट बंद रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *