मेयर नामांकन के लिए देने होंगे 4 हजार पार्षद 200 रुपये में लड़ सकेंगे इलेक्शन

बिहार में अगले महीने नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होना है। चुनाव लड़ने के लिए मेयर-डिप्टी मेयर से लेकर पार्षद तक का नामांकन शुल्क तय कर दिया गया है। बिहार में नगर निगम के मेयर-डिप्टी मेयर के नामांकन के वक्त उम्मीदवारों को 4000 रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, पंचायत पार्षदों के लिए यह राशि 200 से 400 रुपये तय की गई है। अलग-अलग श्रेणी और निकायों के लिए अलग-अलग शुल्क और जरूरी कागजातों के प्रावधान किए गए हैं।

बिहार के नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के अनारक्षित पदों पर नामांकन करने वाले उम्मीदवारों को 4000 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित पदों के लिए यह राशि 2000 रुपये है। नगर निगम के वार्ड पार्षदों के लिए यह राशि एक हजार रुपये और दो हजार रुपये तय की गई है। इसी तरह नगर परिषदों में मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षदों के अनारक्षित पदों पर नामांकन के लिए 2000 रुपये देने होंगे, जबकि आरक्षित पदों के लिए 1000 रुपये निर्धारित हैं। नगर परिषद के सभी वार्ड पार्षदों के लिए 1000 रुपये की नामांकन राशि तय हुई है।

वहीं, नगर पंचायतों मे मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षदों के अनारक्षित पदों के लिए 800 रुपये नामांकन राशि होगी। आरक्षित पदों पर मुख्य पार्षद उम्मीदवारों को 500 और उप मुख्य पार्षदों को 400 रुपये जमा कराने होंगे। नगर पंचायत के वार्ड पार्षदों में अनारक्षित पदों के लिए 400 रुपये और आरक्षित पदों पर 200 रुपये नामांकन राशि निर्धारित की गई है।

उम्मीदवारों को नामांकन के दौरान ये दस्तावेज कराने होंगे जमा

निकाय चुनाव में नामांकन पत्र के साथ उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। इनमें नाम निर्देशक पत्र, मतदाता होने का घोषणा पत्र, शपथ पत्र, बायोडाटा, नाजिर रसीद और नगर निकाय का नोड्यूज प्रमाण पत्र शामिल है।

इनपुट : लाइव हिंदुस्तान

Leave a Reply

Your email address will not be published.