माड़ीपुर में नए रेल ओवरब्रिज को आरसीडी ने दिया एनओसी

माड़ीपुर रेलवे ओवरब्रिज का अब जल्द निर्माण शुरू होगा। इससे पहले रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग के मुख्य अभियंता ने आरसीडी-एक के कार्यपालक अभियंता से एनओसी लिया है। रेलवे ने आरसीडी के इंजीनियर अंजनी कुमार को ओवरब्रिज का पूरा डिजाइन दिया है।

इसके अनुसार ओवरब्रिज का स्पैन अब 60 मीटर लंबा होगा। इसमें कोई पाया नहीं रहेगा। ओवरब्रिज पर दो लेन के रोड की चौड़ाई 14 मीटर होगी। इसका एप्रोच रोड माड़ीपुर पावर हाउस चौक से जूरन छपरा चौक तक होगा। ओवरब्रिज का दूसरा छोड़ इमलीचट्टी की ओर मुड़ेगा। आरसीडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि माड़ीपुर रेल ओवरब्रिज बनाने के लिए रेलवे को एनओसी दे दी गई है।

बता दें कि ओवरब्रिज के निर्माण का टेंडर हो चुका है। इस पर 46 करोड़ रुपये लागत आयेगी। वर्तमान ओवरब्रिज में दो पाया के बीच 18 मीटर का स्पैन है। पुल की चौड़ाई आठ मीटर ही है। चौड़ाई कम होने के कारण अक्सर माड़ीपुर रेल ओवरब्रिज पर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। इधर, रेलवे सूत्रों ने बताया कि माड़ीपुर के वर्तमान रेल ओवरब्रिज को तोड़ा नहीं जायेगा, बल्कि नये ओवरब्रिज का इसके समानांतर निर्माण कराया जायेगा। बाद में ओवरब्रिज के एप्रोच रोड को नये ओवरब्रिज के एप्रोच रोड में मर्ज कर लिया जायेगा। इससे मार्ग पर आवागमन ठप नहीं होगा। रेलवे के मुख्य अभियंता ने आरसीडी को नये ओवरब्रिज का जीएडी (जेनरल अरेजमेंट डिजाइन) की प्रति भी मुहैया करायी है, ताकि उसके आधार पर निर्माण की मंजूरी मिल सके।

ट्रेन की बोगी से उलझकर ध्वस्त हो गया था माड़ीपुर ओवरब्रिज

माड़ीपुर रेल ओवरब्रिज का पाया मालगाड़ी की बोगी के धक्के से नवंबर 2013 में ध्वस्त हो गया था। इसके बाद लगभग दो महीने शहरवासियों को आवागमन में काफी संकट का सामना करना पड़ा। इस दुर्घटना के मद्देनजर 60 मीटर लंबे स्पैन वाले नये ओवरब्रिज में कोई पाया नहीं दिया जा रहा है। माड़ीपुर रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सभी ट्रैकों की चौड़ाई 35.05 मीटर है, लेकिन पुल 60 मीटर लंबर बनेगा, ताकि भविष्य में ट्रैक विस्तार की जरूरत पड़े तो ओवरब्रिज का विस्तार नहीं कराना होगा। इससे काफी फायदा भविष्य में होगा।

बीबीगंज में भी नये रेल ओवरब्रिज की ली जा रही मंजूरी सुगौली रेललाइन विस्तार के तहत बीबीगंज में भी नया रेल ओवरब्रिज बनाया जाना है। इसके लिए भी रेलवे की ओर एनएचएआई से जेनरल अरेजमेंट डिजाइन की मंजूरी मांगी गई है। बीबीगंज में भी एक स्पैन का 60 मीटर लंबा रेलवे ओवरब्रिज बनाने की डीपीआर तैयार की गई है। इसके निर्माण से शहरवासियों को आवागमन की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.